Wardrobes:   by Aristolite

भारतीय घरों के लिए 15 अतिउत्तम अलमारी और वार्डरोब तस्वीरें

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …


घर में पर्याप्त भंडारण स्थान शामिल करना आंतरिक सजावट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है ओर सही अलमारी वह है जो सुंदर होने के साथ साथ इतने विशाल आकर का हो जिसमे सारे सामान का सयोजन सम्पूर्णता से हो जाये । बड़ी अलमारी प्राप्त करना हमेशा भण्डारण का समाधान नहीं होता है क्योकि उसे घरके अंदर के बाकी फर्नीचर के साथ भी सामंजस्य बैठना पड़ता है. आप में से जो पाठक वार्डरोब और अलमारी के प्रेरणादायक डिजाइन विचारों की तलाश कर रहे हैं, इन 15 तस्वीरों से आपने मनपसंद फर्नीचर चुन कर अपने मनमुताबिक ढाल सकते हैं।

1. आधुनिक वार्डरोब

यदि आप अपने बेडरूम में एक आधुनिक दिखने वाली अलमारी को शामिल करना चाहते हैं तो इसमें दर्पण जोड़ना उत्तम सोच है । इन दर्पणों के बारे की श्रेष्ठता यह है कि वे कमरे के हर कोने को उज्ज्वल बनाने के लिए प्रकाश को प्रतिबिंबित करने में सहायता करते हैं।

2. कोने में विस्तृत अलमारी

Smal Bedroom Design (TV &  WARDROBE VIEW) :   by Creazione Interiors
Creazione Interiors

Smal Bedroom Design (TV & WARDROBE VIEW)

Creazione Interiors

अगर आपके शयनकक्ष में कई कोनों और कोण हैं तो उन्हें छिपाने या समतल दिखाने के लिए कोने में समाने वाला विशिस्ट अलमारी पेशेवर बढ़ई से इस तरह तैयार करवाए। यह अलमारी, कमरे में उपलब्ध हर बेढंगी फर्श के कोने का सही उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका है।

3. कांच का वार्डरोब

निजी अलमारी डिजाइन करने का एक और शानदार रूप देने के लिए उनके दरवाजे को रंगे हुए मोटे काच के पैनल से बनाया गया है। ये पैनल न सिर्फ अद्भुत दिखते हैं बल्कि हल्के भी होते हैं, जिससे वे हर लम्बे अलमारी में चार चाँद लगा देते हैं।

4. प्लाईवुड से सजी अलमारी

यदि आप अलमारी के सजावट के लिए सस्ता ओर टिकाऊ विकल्प तलाश रहे हैं तो प्लाईवुड की तरफ भी गौर करें क्योकि आपकी ज़रुरत के मुताबिक इसे आसानी से ढाला जा सकता है। यहाँ भी डिज़ाइनर  ने प्लाईवुड से ऐसे अलमारी का सयोजन किया है जो कपड़ो को संभाल कर रखने के साथ साथ कमरे की सुंदरता में भी बढ़ोतरी करता है।

5. स्लाइडिंग-दरवाजा अलमारी

शयन कक्ष में जब जगह की कमी हो तो कपडे रखने की अलमारी की जगह को कम करने के बजाये सबसे सरल विकल्प है इस तरह के स्लाइडिंग दरवाज़ों का उपयोग करना । न केवल इन अलमारी का प्रयोग करना आसान है, बल्कि वे बहुत आधुनिक दिखते हैं जो उन्हें हमेशा हर सज्जा शैली में सम्मिलित किया जा सकता है।

6. अनोखी तिरछी अलमारी

modern Bedroom by de-cube
de-cube

Attic Shot

de-cube

यदि आपके कमरे की छत एक कोण पर झुका हुआ है तो स्वाभाविक लगने वाले अलमारी का निर्माण करना मुश्किल हो सकता है । इस शयनकक्ष के लिए डिजाइनर ने बिस्तर और अध्ययन कार्यस्थल के बीच अलमारी इस अनोखे अंदाज़ में सजाया है की इसका उपयोग दोनों क्षेत्रों को विभाजित करने के लिए एक मुखौटा भी है ओर भंडारघर का उत्तर्दयित्वा भी निभा रहा है।

7. दीवार में निर्मिंत खुली अलमारी

modern Dressing room by Lamco Design LTD
Lamco Design LTD

White walk in wardrobe

Lamco Design LTD

अगर आपके शयनकक्ष से जुड़ा कोई खली कक्ष है जिसे आप कपडे, जूते ओर सहायक सामग्री से लेस एक कपडे बदलने का कमरा बनाना चाहते है तो यह कमरे के पुरे दीवार पर फैली खुली अलमारी अबके  लिए सही विकल्प है। न केवल यह अलमारी भव्य दिखता है लेकिन यह आपके सामानों के आयोजन का एक अधिक व्यवस्थित तरीका भी करता है।

8.विविध ज़रूरतों को पूर्ण करने का नविन उपाय

Ground floor Master bedroom wardrobe: modern Bedroom by Hasta architects
Hasta architects

Ground floor Master bedroom wardrobe

Hasta architects

अपने विविध ज़रूरतों को पूरा करने के लिए छोटी-बड़ी अल्मारिया खरीदने की मूर्खता करने से अच्छा या की कमरे के दीवार पर इस तरह का विस्तारपूर्वक फैला हुआ एक ही अलमारी का सृजन करे । इस तरह के लम्बे चौड़े अलमारी से उपलब्ध अतिरिक्त स्थान का सही उपयोग भी होता है ओर हर निजी वास्तु के लिए पर्याप्त स्थान भी मिल जाता है ।

9. फर्श से छत तक फैली अलमारियाँ

asian Bedroom by homify
homify

Bedroom wardrobe design with dresser

homify

अलमारी को छत की ओर बढ़ाकर आप ऊर्ध्वाधर स्थान के हर इंच को कवर कर सकते हैं जो छोटे घर के लिए बड़ा लाभदायक सिद्ध हो सकता है। इन रिक्त स्थान का उपयोग उन वस्तुओं को संग्रहीत करने के लिए किया जा सकता है जिनका इस्तमाल कभी कबार होता है जैसे कि यात्रा के दौरान उपयोग किए जाने वाले बड़े सूटकेस इत्यादि ।

10. सिरहाने वाली नन्ही अलमारी

यदि आपके पास एक छोटा सा बेडरूम है और इसमें भंडारण की कमी है, तो इन सिरहाने वाले छोटे अलमारियों में आभूषण ओर श्रृंगार की सामग्री सुरक्षित रख सकते है । आप सजावट के टुकड़ों को संगृहीत करने के लिए कपाट के अंदर छोटे शेल्फ भी स्थापित कर सकते हैं।

11. रसोईघर की अलमारी

हर भारतीय घर में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले कमरे में से एक है रसोई जिसमे हमेशा उचित भंडारण की आवश्यकता होती है। इस तरह गोलाकार अलमारी का निर्माण करके आप अधिक मंजिल क्षेत्र को अवरुद्ध किए बिना अपने रसोईघर के स्थान का अधिकतम स्थान का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

12. पारम्परिक अलमारी

यदि अपने शयनकक्ष के लिए इस तरह के लम्बे पारम्परिक लकड़ी के अलमारी का निर्माण करवाना चाहते है जो कई सालो तक आपका साथ निभाए तो उच्चकोटि के लकड़ी का उपयोग करें ।  आप इन अलमारी को विशुद्ध रूप देने के लिए पीतल के हैंडल भी जोड़ सकते हैं जिससे उनकी सुंदरता बढ़ जाएगी ।

13. दीवार पर पूर्णतः छायी हुई अलमारी


दीवार की अलमारी के निर्माण के लिए लम्बे दीवार की अधिकतम मात्रा की आवश्यकता होती है, जिससे कमरे में रहने वाले लोगो की भण्डारण की सारी ज़रूरतें पूरी हो जाती हैं । आप सोच सकते हैं कि ये अलमारी बहुत सारी जगह ले लेगी, लेकिन गहराई को कम करके आप जगह की बचत के साथ साथ कमरे की शोभा भी बढ़ा सकते हैं ।

14. मेहेंगे कोट संग्रह के लिए सबसे उत्तम

अगर साधारण अलमारियों में आपके मेहेंगे कोट ओर शेरवानियों के लिए पर्याप्त जगह न हो तो यह सजीली छोटी अलमारी  उन्हें सहेज के रखने  के लिए सही विकल्प है। ये कोट अलमारी कमरे के किसी भी हिस्से में फिट कर सकते हैं और गहरे रंगों से रंगे होने के कारण गौरवशाली लगते हैं ।

15. बच्चों के अलमारी

बच्चों के लिए अलमारी बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है दरवाजे पर कार्टून पात्रों की तस्वीरें जोड़ना।   आप चमकीले रंगों में अलमारी को भी रंगीन कर सकते हैं ताकि इसे अधिक आकर्षक लग सके।


अधिक अलमारी डिजाइनों के लिए हमारे विचारपुसतक ज़रूर देखें

modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!