10 अद्भुत लकड़ी के अलमारियों से घर सजाएं | homify

Request quote

Invalid number. Please check the country code, prefix and phone number
By clicking 'Send' I confirm I have read the Privacy Policy & agree that my foregoing information will be processed to answer my request.
Note: You can revoke your consent by emailing privacy@homify.com with effect for the future.

10 अद्भुत लकड़ी के अलमारियों से घर सजाएं

Rita Deo Rita Deo
classic  by Interioriza, Classic
Loading admin actions …

लकड़ी के छोटी और बड़ी अल्मारिया हर घर का एक अनिवार्य हिस्सा रहा है क्योंकि परिवार अपने ज़रूरतों के मुताबिक उन्हें विशेष रूप से पेशेवर बढ़ई द्वारा डिजाइन करवाते हैं या परिवार के विरासत के रूप में उन्हें सौंप दिया जाता है। हालांकि आधुनिक वस्त्रागार आज लकड़ी और स्टील, दोनों के साथ दर्पण और अन्य अलंकारों के साथ बनाये जाते हैं, लकड़ी की कालातीत आकर्षण यह सुनिश्चित करता है कि उनका घर में महत्व कहाँ  है।

डिजाइन प्रौद्योगिकी की उन्नति के साथ, आर्किटेक्ट अब अलमारियों के लिए समर्पित स्थान बना सकते हैं और कमरों की फर्श योजना बनाते वक्त अलमारियों को रखने का भी स्थान निश्चित कर लिया जाता है ताकि ये कमरे में दूसरे फर्नीचर के साथ मिश्रण करने के लिए दीवारों में लगाया जा सके । इस विचार-पुस्तक में हमने इंटीरियर डिजाइनर द्वारा बनाए गए 10 सर्वश्रेष्ठ लकड़ी की अलमारियों के डिजाइनों का वर्णन कर रहे हैं जो कमरे में भव्यता और शोभा लेकर आए हैं, जिसके लिए उन्हें बनाया गया है।

1. विशाल और प्रभावशाली

इस विचार पुस्तक की शुरुआत हम विशाल वस्त्रागार से करते हैं जो दो दीवारों में फैला है और विभिन्न आकारों के शेल्फ से और व्यापक खींचने वाले दराज से सजा है । योजनाबद्ध तरीके से डिजाइन किए गए इस अलमारी को ड्रेसिंग रूम में स्थापित किया गया है ताकि इसमें कपड़े, जूते, और अन्य ज़रूरी वस्तुओं को समायोजित करने के लिए पर्याप्त जगह हो । इस बहुउद्देशीय वस्त्रागार के आकार और सरचना से ऐसा प्रतीत होता है जैसे कि इसमें लगभग कुछ भी शामिल हो सकता है !!

2. काले सौगन लकड़ी से निर्मित,

सौगन की लकड़ी से निर्मित यह अलमारी एक दुर्लभ रचना है जिसकी सुंदरता उसके अद्वितीय रंग और डिजाइन में है। कई भंडारण विकल्पों के साथ बनाया गया यह अलमारी छत से फर्श तक फैला है और  कमरे में लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए परिपूर्ण है ।

3. व्यावहारिक भंडारण समाधान

अनूठा रूप-आकर देकर सजाया हुए इस भण्डारण में विभिन्न आकारों के खुले शेल्फ के साथ सरकने वाले दरवाज़ों सहित वस्त्रागार का सुन्दर सयोजन किया गया है । जूतों और अन्य वस्तुओं तक आसानी से पहुंचने के लिए एक आधा भाग खुला रहता है, जबकि कपड़े बड़े करीने से दरवाजे के पीछे रहते हैं।

4. सरल और सुरुचिपूर्ण

प्रभावशाली अलमारी को आकर्षक दिखने के लिए डिजाइनों या विशाल आकार की आवश्यकता नहीं  होती क्योकि उच्च कोटि की लकड़ी से बने न्यूनतावादी डिजाइन से सजे यहाँ सरलता से कमरे के सजावट में काम आते हैं। इस उदाहरण में, हम दीवारों में फैले अलमारी पेश करते हैं जो अपनी सुखद उपस्थिति से न्यूनतम शैली वाले बेडरूम में सबको आसानी से प्रभावित कर रहा है ।

5. प्राकृतिक रूपरेखा की सुंदरता

लकड़ी के प्राकृतिक सौंदर्य से सजे इस शानदार अंतर्निहित अलमारी के लिए कृत्रिम अलंकार की ज़रुरत नहीं है, क्योको कैबिनेट डिज़ाइनर ने इसकी उपयोगिता बढ़ाने के लिए निचले हिस्से में सहायक उपकरणों के लिए चार अतिरिक्त दराज़ो का स्थान को बड़े ही कलात्मक तरीके से बनाया है।

प्राकृतिक रेखाओ की सर्जनशीलता

सरल स्लाइडिंग दरवाजों से बने इस अलमारी की सुंदरता अपने प्राकृतिक रंगीन रेखाओ में निहित है और इस प्राकृतिक प्रवाह को बनाये रखने के लिए उसे सिर्फ वार्निश के एक पतली परत के साथ छोड़ दिया गया है.

7. सृजनकर्ता की सुन्दर कल्पना

यदि आप सामान्यता में अभिन्नता के प्रेमी हैं तो इस उत्तम डिजाइनर अलमारी को शयनकक्ष की शोभा बढ़ाने के लिए ज़रूर हासिल करना चाहेंगे। फर्नीचर का यह सुरुचिपूर्ण रूप आकार में छोटा हो सकता है, लेकिन भंडारण और कार्यक्षमता में बड़े आकार के अलमारियों के बराबर है और एकदम उन पुरुषों  महिलाओं के लिए उत्तम है जो ऐसे फर्नीचर पसंद करते हैं जो उनके व्यक्तित्व के अनुरूप हो ।

8. युवाओं के असंख्य बदलते ज़रूरतो के लिए

बच्चों की जरूरतों को बचपन से किशोरावस्था और युवा होने तक अपने संक्रमण में बदलते रहते हैं और भंडारण अंतरिक्ष की मांग भी बदलती रहती है। एक निजी अध्ययन क्षेत्र और निजी वस्तुओं को व्यवस्थित रखने के लिए यह आधुनिक डिजाइन है जो बच्चों की ज़िम्मेदारी को स्थापित करने में भी मदद करता है। लेखन उपकरणों के लिए दराज के साथ किताबो का शेल्फ और अध्ययन क्षेत्र को वस्त्रागार से शामिल करने के लिए यह दीवार में फैला विस्तारित डिजाइन है ।

9. पारम्परिक डिज़ाइन की छठा

इस पारम्परिक तरीके से बने हुए अलमारी को इतनी शानदार अंतिम सज्जा दी गयी है की पुरे ड्रेसिंग रूम के भीतर यह एकमात्र महत्वपूर्ण फर्नीचर है । सरल समकालीन हैंडल से सजे इस अलमारी की पारंपरिक छठा अभी तक सुरुचिपूर्ण है।

10. आकर्षक चमकीला लाल

यदि आप गहरे रंगों के प्रेमी हैं जो विचारों की गहरी चिंतन को प्रतिबिंबित करते हैं तो यह वस्त्रागार डिजाइन उपयुक्त है। तटस्थ दीवारों और अंतश्छद के बीच दराज सजा यह आधुनिक अलमारी शानदार शयनकक्ष के प्रदर्शन के लिए एकदम सही है।

अगर निर्णय करने से पहले शयनकक्ष के लिए कुछ और अलमारी डिजाइनों को देखना चाहते हैं तो यह कुछ सरल भंडारण समाधान हैं

Modern houses by Casas inHAUS Modern


Discover home inspiration!