MODISH Kitchen:   by Blue Interiors

10 परिपूर्ण रसोई डिजाइन से अपने घर को सजाये

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

बैठक के बाद घर का सबसे महत्वपूर्ण भागों में हमेशा रसोई ही मन जाता है । यह वह जगह है जहाँ घर के सदस्य अलग अलग खाना पकाने के विकल्प करते हुए एक दुसरे के साथ ख़ास पल व्यतीत करते हैं । जब इस स्थान की घर में इतनी महत्वता है तो ज़रूरी है की इसकी सजावट का भी ख़ास ख्याल रखना होगा । किचन सज्जा के विशेषज्ञों का कहना है की रसोई चाहे सीधा या परिपत्र या अंग्रेजी के वर्ण एल के आकार का हो, इस बात का ध्यान रखना चाहिए की सिंक, फ्रिज और काम करने का स्थान, सब एक त्रिकोण के आकर में एक दुसरे से जुड़े होने चाहिए । 

आराम, सुविधा, सुरक्षा और डिजाइन सौंदर्यशास्त्र को ध्यान में रखते हुए हमने इन 10 रचनात्मक रसोईघरों का चयन आपके लिए किया है जो निर्माण हेतु आसान भी है और भारतीय घरों में समायोजित किये जा सकते हैं।

मोहक पीतवर्ण रसोई

इस मनमोहक रसोई में रंगों के रचनात्मक संयोजन से अलमारियाँ और दराज एक दूसरे के पूरक की तरह सजे हैं और शुद्ध सफेद आधार रंग के सामने सुन्दर लगते हैं.

छोटा और सघन

सीमित स्थान होने का यह मतलब नहीं की आराम या सजावट में समझौता हो जैसे इस रसोई के डिजाइन में सीमित कार्य क्षेत्र और भंडारण के साथ नाश्ता बार की भी इजाजत है । सफेद और धूसर सतहों से सुजज्जित स्कैंडिनेवियाई शैली में रची रसोई क्षेत्र विशाल लगती है । लकड़ी के कोयले से रेखाकंकित किये हुए यह चेहरे इस रसोईघर में एक विचित्र व्यक्तिगत स्पर्श का अनुभव लाते हैं ।

3. काले और सफेद का आदर्श संयोजन

Dream Modular Kitchens: modern Kitchen by NBA CORPORATION
NBA CORPORATION

Dream Modular Kitchens

NBA CORPORATION

इस  मॉड्यूलर किचन की सज्जा संकर बोर्ड अलमारियाँ, स्टेनलेस स्टील सामान और डिजिटल विनाइल लैमिनेशंस से की गयी है जो इसे परिष्कृत रूप दे रहे हैं । सुरुचिपूर्ण यू-आकार में सजे इस रसोई की शोभा में काच के दरवाज़ों वाली छोटी अलमारियां चार चाँद लगा रही हैं ।

4. कला सफ़ेद किचन

काले और सफेद जैसे साधारण रंगों से सजी इस सुरुचिपूर्ण रसोई में बड़ी सी खिड़की का प्रभुत्व है जिससे पर्याप्त सूरज की रोशनी और हवा आती जाती है । कार्य काउंटर के ऊपर दिवार पर लगे जटिल पैटर्न वाली ग्रेनाइट टाइल्स इस विशाल यू के आकार की रसोईघर के ग्लैमर को और बढ़ाते हैं ।

5. रंगों और तत्वो का सुन्दर समिश्रण

पत्थर, कांच, स्टील और लकड़ी जैसे भिन्न तत्वो को मिला कर इस आधुनिक रसोई की रचना की गयी है ।  गहरे सागौन की लकड़ी की अलमारियाँ, स्टेनलेस स्टील से बने स्टाइलिश रैक और तरतीब से सजे कांच के गिलास रसोई घर में एक करामाती संयोजन बनाते हैं।

6. प्राकृतिक छठा

यह डिजाइन दिखाता है कि कैसे दो अलग डिजाइन शैलियों के समिश्रण से एक अनूठे रसोई की रचना हो सकती है । मिट्टी की ईंट का ओवन, लोहे के स्टूल, लकड़ी का फर्श और चौड़ी खिड़की, आधुनिक रसोई में ग्राम्य रसोई की अनुभूति करते हैं।

7. खुला प्रकाशमय रसोई

प्रकाश रसोई डिजाइन का वह श्चित तत्व है जिसे कोई गृहस्वामी उपेक्षा नहीं कर सकता. अप्रत्यक्ष प्रकाश व्यवस्था रसोई के प्रत्येक कार्य क्षेत्रों को रंगीन रोशनी से सरोबार करने के साथ साथ इस स्थान को  आधुनिक रूप दे रहा है.

8. लकड़ी से सुसज्जित रसोई

साधारण डिजाइन वाले इस न्यूनतर रसोई का मुख्य आकर्षण हैं, सुन्दर लकडी से सजे फर्श और अलमारियां ।  ये रसोई साधारण होते हुए भी अपने आप में संगमरमर के काउंटर के कारन विचारशील डिजाइन का अनोखा नमूना है ।

9. डिजाइन और रंग के रमणीय संयोजन

आराम और सुविधा को नज़र में रख कर व्यवस्थित किये हुए इस आकर्षक रसोई में खाना पकाने की रेंज, रेफ्रिजरेटर और पानी का नल त्रिकोणीय दर्शन का पालन किया गया है ।

10. समकालीन रसोईघर

Interiors in Mixed Style...: modern Kitchen by Premdas Krishna
Premdas Krishna

Interiors in Mixed Style…

Premdas Krishna

इस आधुनिक रसोईघर से पता चलता है कि पकाने के लिए आरामदायक क्षेत्र होना कितना आवश्यक है क्योकि कभी दोस्तों को भी यहाँ आमंत्रित करना पड़ता है जिसके लिए अनुकूलित सज्जा होना ज़रूरी है । इस क्षेत्र में सफेद पृष्ठभूमि के खिलाफ धूसर और नारंगी का फैशनेबल संयोजन आपके रसोई को परिवार और दोस्तों के बीच प्रशंसा और चर्चा का विषय बना देगा ।

कुछ और अधिक प्रेरणा के लिए देखें छोटे रसोई को सजाने के अनूठे नमूने 

modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!