asian Garden by dirlenbach - garten mit stil

बगीचे को राशिअनुसार सजाने के उन्मुक्त तरीके

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

ज्योतिष विज्ञान एक रोमांचक विषय है जो हर किसी के व्यक्तित्व, पसंद और नापसंदियों में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है । इस विद्या के विचारो को सुनने के बाद हर इंसान सोचने पर विवश हो जाता है की क्या यह सच है कि हर घटना गुण राशि से जुड़ा हो सकता है, क्या यह तथ्य घरों और गृह प्रस्तुत शैली को प्रभावित करेगा? कहते  हैं की राशि चक्र भी वास्तु की  तरह वास्तव में घर के इंटीरियर के साथ जुड़ा हो सकता है। घर के अंदरूनी सज्जे के तरह बगीचे को भी आप  राशि के अनुरूप सजा सकते हैं ।

इस विचार पुस्तक में हमारे विशेषज्ञों ने मनमोहक बगीचों का सर्जन किया है, जो हर एक ज्योतिष चिह्न के अनुसार सबसे उपयुक्त है।

1. मेष की रूचि

modern Garden by Planungsbüro STEFAN LAPORT
Planungsbüro STEFAN LAPORT

Moderner pflegeleichter Gräsergarten—Gestaltungsprinzipien

Planungsbüro STEFAN LAPORT

बच्चों के समान उत्साहित और प्रसन्न रहने वाले मेष के विशेषता उसके रचनात्मक प्रयोगों से उजागर होता है। उनके बगीचे में ज्यादातर रंगीन फूलों के साथ और बहुत अनोखे पत्तों वाले पेड़ो का संग्रह होता है जो उसे बाकि आस पास के बगीचों से भिन्न रखता है । सूक्ष्मता से परे रहनेवाले मेष के बगीचे के लिए ये भव्य लंबे पेड़ और अद्वितीय फूल सबसे उचित हैं ।

2. वृषभ के विचार

हमेशा स्थिरता और सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित रखने वाले वृषभ के लिए बगीचे की योजना थोड़ा सोच समझ के बनाना चाहिए. इसीलिए यहाँ दिल को पसीजने वाले कोमल गुलाबो से उद्यान भरा है जो वृषभ के बगीचे को सद्भाव सुनिश्चित करने के लिए सही विकल्प है।

3. मिलनसार मिथुन का बाग़

खुला प्रकृति के कारण  मिथुन जल्दी से दोस्ती करने के लिए उत्सुक और  जिज्ञासा से भरे होते है। समान रूप से जुड़वा बच्चों के लिए चमकदार रंगों के साथ असामान्य फूल मिथुन को तब संतुष्ट कर सकते हैं जब ये बगीचे में सुव्यवस्थित तरीके से सजे हो ।

4. कर्क का उद्यान

निर्मल चरित्र,कर्क को समझने में वक्त लगता है क्योके वह खुद की दुनिया में खोया रहता है । सफेद गुलाब, चमेली, और अन्य हलके रंगों के फूल संवेदनशील कर्क को शांति प्रदान करते है और अपने बगीचे में इस तरह से कगार पर सजे हुए फूलों से उसका मन प्रफुल्लित हो उठता है।

5. राजसी सिंह की पसंद

राजा और रक्षक के रूप में सिंह राशि पर भारी ज़िम्मेदारियाँ हैं और वह सबका ध्यान प्यार और विश्वास से रखने के की क्षमता रखता है। बगीचे में भव्यता और विलासिता को दर्शाने के लिए सिंह के बाग़ में  विशिष्ट पौधों के सही मिश्रण के साथ खूबसूरत बैठक की जगह भी होने चाहिए जहाँ वह मित्रों और परिवार के साथ मेहमाननवाज़ी में खो सके  ।

6. सौम्य कन्या का शान्ति वन

asian Garden by dirlenbach - garten mit stil
dirlenbach—garten mit stil

Buddha-Skulptur zwischen blühenden Rhododendren

dirlenbach - garten mit stil

कन्या महत्वाकांक्षी, प्रभावशाली और गंभीर है जिसके मानव कल्याण प्रवर्ति के कारन सभी उसके और आकर्षित होते हैं । हलके गुलाब, सफ़ेद रंजीगंधा और भगवन बुद्ध के  सौम्य मूर्ती से सजे इस शांति वन में सभी तत्वों का मनमोहक मिश्रण है।

7. दूरदर्शी तुला

 Rock Garden by Gärten für Auge und Seele
Gärten für Auge und Seele

Eine kleine Terrasse lädt zum Verweilen ein.

Gärten für Auge und Seele

इनके द्वारा सजाया हुआ बगीचा पड़ोसियों को चकित कर देगा क्योंकि उस  इलाके में कोई इससे ज़ियादा कलात्मक कोई और न होगा.  आप खुद देख सकते हैं की सिर्फ  घास पत्थर और छोटे पौधों को लेकर  एक आरामदायक बैठक क्षेत्र बनाया गया है जहाँ  अलग अलग रागों के फूल दृश्य में चार चाँद लगा रहे हैं ।

8. वृश्चिक बिच्छू का बागान

इस राशि के लोग उत्साहपूर्ण होने के साथ साथ गर्वीले और एकाकी प्रेमी भी होते हैं  इसीलिए ये पूरी तरह से अपने बगीचों का आनंद ले सकते हैं। बगीचे में वृश्चिक अक्सर इस तरह की झाड़ियां, फूल या रंगीन पत्तों वाले पेड़ लगाते है जो आमतौर पर यादगार क्लासिक उद्यान की  कृतियों सामान असाधारण और अभिनव होते है।

9. धनु के प्रिय

classic Garden by Pflanzenfreude.de
Pflanzenfreude.de

Zarte Schneeball-Blüten in Kombination mit Töpfen in Lavendel

Pflanzenfreude.de

साहचर्य प्रिय और आशावादी धनु को गहरे रंगों से असीम प्रेम है और उसके उद्यान  में  अक्सर ट्यूलिप और hydrangeas जैसे घने फूल अवश्य मिलेंगे । मट्टी के गमले के बजाये इन बेत के बास्केट में पेड़ो को सजाने का अनोखा कार्य एक संवेदनशील धनु ही कर सकता है ।

10. रहस्यमय मकर

modern Garden by Terra
Terra

Jardin de Flores

Terra

महत्वाकांक्षी होते हुए भी शांत रहना और भावनाओं को छिपाना मकर की ख़ास  विशेषता है । इसके बाग़ में आपको अनेक तरह के रहस्यमय और गहरे रंगों के फूल, पौधे और  ऑर्किड मिलेंगे जो मकर के मन की गहराइयो को नापने में मदद कर सकते हैं ।

11. कुंभ कि दुनिया

स्वतंत्र चरित्र और मिलनसार कुंभ जल तत्व से प्रभावित होने के कारन लिली और कमल जैसे पौधे की प्रजातियाँ को अपने बगीचे में ज़रूर लगता है। कुंभ के कई उद्यानों में कई विशेष प्रकार के छायादार पौधे प्रजातियां मिलेंगे जहां आप किसी भी मौसम में धूप का आनंद ले सकते हैं।

12. संवेदनशील मीन का बगीचा

मीन के पसंदीदा फूल ट्यूलिप और सफेद लिली उनके बगीचे में एक जादुई माहौल प्रदान करते हैं। इनके बगीचे में आपको छोटे जल निकाय ज़रूर मिलेंगे जैसे के तालाब या झरना जहाँ हर कोई केवल वसंत और गर्मियों का ही नहीं बल्कि सर्दियों का भी आनंद ले सके। 

आप इस विचार के किताब से प्रेरित हैं, तो आप तत्काल पेशेवर मदद के लिए इन छोटे उद्यानों की समीक्षा करें जो हर घर की शोभा बढ़ाने में सक्षम हैं

modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!