modern Kitchen by simplehuman

रसोईघर में रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने हेतु ६ अनोखे उपकरण

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

जिस तरह एक चित्रकार के लिए उसका शिल्पकक्ष मंदिर मानिंद होता है उसी तरह रसोईघर खाना बनाने वालों के लिए कर्मभूमि होता है जहाँ वे तरह तरह के व्यंजनों की तैयारी करते है ।  हर रसोई कई तरह के उपकरण, बर्तन, किराना, इत्यादि से सजा होता है जो रसोइये की हर प्रयोग का महत्वपूर्ण अंग होता है । जिस तरह आपके जीवन में हर दिन एक जैसा नहीं होता उसी तरह रसोई में भी नियमित दिन हर काम दिनचर्या के जैसे चलता है और मेहमान आने पर विशेष व्यंजनों की तैयारी होती है । 

हर बावर्ची में कुछ नया बनाने का शौक़ होता है जो कई बार सही उपकरण न होने की वजह से अधूरा रह जाता । अगर आप प्रयोगात्मक पाकशास्त्र में रूचि रखते हैं तो टेलीविज़न में दिखाए जाने वाले व्यंजनों की विधियां को बनाने का प्रयास ज़रूर करें जिससे आपकी निपुणता बढ़ेगी । इस लेख द्वारा हम कुछ ऐसे ही अनोखे उपकरण आपके सामने प्रस्तुत कर रहे हैं जो रसोई में आपके प्रयोगों को सहजता से सफल बनाने में मदद करेंगे ।

अनुशासित दाराज से रसोई सजाये

हर रसोई प्रयोग के बाद सिंक में खाना बनाने और खाने वाले बर्तनों के साथ किचन में फैले हुए अव्यवस्था को देख कर हर सफाई करने वाले का दिल डूब जाता है । अगर आपके पास भी इस तरह का अनुशासित दाराज हो तो काम व्यवस्थिक तरीके से चलाने में में कोई तकलीफ नहीं होगी । रसोई विशेषज्ञों द्वारा रचित इस आधुनिक ट्रे में हर तरह के रसोई आज़ार और मसालों के डब्बे व्यवस्थित   तरीके से सज जाते है । इसी कारण सामन अपने जगह पर आसानी से ज़रूरत होने पर मिल जाते हैं  और वक़्त की बचत होती है । सुयवस्थित किचन में खाना बनाने का सुख अतुलनीय है जो एक अनुभवी रसोइया ही समझ सकता है । विशिष्ट रूप से निर्मित इस लकड़ी के ट्रे में टाट भी लगे है ताकि हर यन्त्र तथा स्थान रहे ।

कुछ और रसोई सहायक देखना चाहें तो इस रसोई उपकरण वाले लेख को ज़रूर जाँचे ।

रसोई सहायक

modern Kitchen by simplehuman
simplehuman

steel frame dishrack

simplehuman

शहरी रसोईघरों की आकृति सिकुड़ने के कारण अब खाना बनाने का और बर्तनों को धोने का काम एक ही कमरे में सिमित हो गया है और बर्तनो को धोने के बाद जो पानी टपकता है उसके लिए किचन में जगह नहीं बची। ऐसी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए इस आधुनिक स्टाइल के स्टेनलेस स्टील रैक का निर्माण हुआ है ।  इसीलिए यह बर्तन उठाने वाला कर्रिएर आपके रसोई के लिए उत्तम होगा जिसमे हर तरह के उपकरण धोने के लिए अलग करके रखे जा सकते हैं । 

सिंक में बर्तनों को उतारने के बाद रैक को साफ़ कर उसके पास किचन पटिया पर रखें जिसमे धोने के बाद टपकने वाली पाने के निकलने तक बर्तन और बाकी चीज़ें रखी जा सकती हैं । स्टैंड के नीचे जो प्लास्टिक का रैक है उसमे पानी जमा हो जाता है जिसे बर्तन सजाने के बाद फेंक दें ।

छीलने के आसान तरीके

रसोई में आपके प्रयोगों को सफल करने हेतु कई उपकरणों का होना ज़रूरी है, जिनमे सबसे ज़ियादा आवश्यकता उन यंत्रो की होती है जो काटने और छिलने में सहायता करते हैं । लहसुन रसोई के अधिकतम व्यंजनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जिसे काटने और छिलने में रसोइये का अधिकतम वक़्त बर्बाद होता है। 

औद्योगिक शैली में अर्शबितान्दी डेसिगनवरसंड द्वारा बनाया यह आधुनिक यन्त्र लहसुन छिलने का काम कुछ पलों में पूरा कर सकता है । यह छोटा लेकिन शक्तिशाली है और कोई भी आसानी से इस्तेमाल कर सकता है । इस अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी से आप नाए व्यंजनों के प्रयोग आराम से करके सबके पेट और दिल दोनों खुश कर सकते हैं । इस निपुण यंत्र से लहसुन को भगोने में डाल कर छिलने का काम मज़े से बात करते हुए कर सकते हैं ।  इससे काटने पर लहसुन के छिलके भगोने में रह जाते हैं और कचरा नहीं फैलता ।

इलेक्ट्रिकल केतली

अगर आपका दिन चाय या कॉफ़ी से शुरू होता है तो यह इलेक्ट्रिकल केतली प्रातःकाल के दिनचर्या में बहुत काम आएगा । रसोई में काम निबटाते वक़्त सबसे उबाऊ कार्य है स्टोव के पास खाना पकने का इंतज़ार करना जिसके कारण आप और कुछ काम में ध्यान नहीं दे सकते क्योकि ऐसा करने से व्यंजन और बर्तन जल सकते हैं. अगर रसोई में काल समंजक वाले उपकरण हों तो यह काम आसान हो जाता हैं और कई व्यंजन एक साथ बन सकते हैं ।  

यह इलेक्ट्रिकल केतली आज हर शेहर में रहने वाले परिवार के रसोई का अभिन्न यन्त्र बन गया हैं जहाँ गर्म पेय दिन में दो या तीन बार बनते हैं । इसमें सिर्फ ज़रूरी सामग्री भर कर समयपाल लगा दें और छोड़ दीजिये । पेय तैयार होते ही साथ सूचक द्वारा आपको संकेत मिल जाएगा और आप उसका आनंद उठा सकते हैं. यह रसोई में वक़्त बचाने का एक व्यवहारिक यन्त्र हैं।

बिना आग के खाना बनाये

किचन में खाना बनाने के वक़्त आग से जलने का डर हमेशा लगा रहता है इसिलए इस नयी इलेक्ट्रिकल होब का अविष्कार किया गया है जो बिना आग के आराम से बना सकता है । यह युक्तिमान यन्त्र आपके रसोई की सुंदरता बढ़ाने के साथ साथ यहाँ पर काम करने वालों की भी सुरक्षा का ख्याल रखता है । साधारण गैस के चूल्हे में खाना बनाना आसान तो है लेकिन उससे भी बहुत गर्मी उत्त्पन्न होता है जिससे ग्रीष्म ऋतू में रसोई में काम करना मुश्किल हो जाता है ।

इस विस्मयकारी खाना बनाने वाले यंत्र से गर्मी काम उत्पन्न होता है और खाना जलने के भी सयोग काम होता है । बड़े शहरों के घरों में रसोईघरों की आकृति जगह की कमी के कारन सिकुड़ती जा रही है और कई घरो में यहीं खाना परसोने के मेज को भी समायोजित किया जाने लगा है और इस स्थिति में लंदन की अलरिस ल्टड द्वारा निर्मित में इस तरह के यन्त्र का प्रयोग और ज़रूरी हो गया है।

काटें मगर प्यार से

हर रसोई में काटने के औजारो का बहुत महत्व होता है चाहे आप शाकाहारी हों या गैर शाकाहारी जिसमे रसोइये का सबसे ज़ियादा वक़्त बर्बाद होता है । सब्ज़िओं और फलों को काटने, छिलने और उनके बीज साफ़ करने के आसान यन्त्र हो तो रसोई का काम बेफिक्री के साथ हों जाता है । दुनिया भर के रसोइये हर वक़्त खाने को और लज़ीज़ और सुन्दर बनाने के नाए तरीके ढूढ़ते रहते हैं जिसको  आसान बनाने के लिए नए मशीन हर दुसरे दिन होमिफ़य पत्रिका में प्रकाशित होते हैं ।

उन्ही में से इस अनोखे  सब्जी काटने वाले यंत्र को आपके सामने प्रस्तुत करते हैं जो सुन्दर कटे हुए सब्ज़िओं से आपको सलाद, नूडल्स, बिरयानी और रैयता सजाने में मदद कर सकते हैं । इस सब्जी काटने वाले यंत्र की पट्टी स्टेनलेस स्टील की बानी है जो फल और सब्ज़ी को अलग आकर में काटते हैं । इसका नोक छोटे खंडो को एक आकर में काटता है और चौड़ा हिस्सा को काटने के लिए अंदर के बड़े ब्लेड्स उचित हैं ।

modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!