अपने शयन कक्ष को आपकी राशि के अनुरूप सजाएं

Rita Deo Rita Deo
Interior Design : Hendon In:Style Direct Modern style bedroom
Loading admin actions …

अगर आप अपना राशिफल नियमित तौर पर देखते हैं तो अब तक आपको पता चल ही गया होगा की आपके राशि के लिए कौन से रंग, तारीख, सजावट के सामन इत्यादि | अगर आप इन सब बातों पर न भी विश्वास करें पर यह बात सच्ची है की आप भी सब की तरह खुशहाल और शांतिपूर्ण घर के कामना करते होंगे | शयनकक्ष हर व्यक्ति के लिए वह निजी कक्ष होता है जहाँ पर विश्राम करने के बाद वह पूर्ण रूप से प्रफुल्लित हो उठता है | इसीलिए इस विचार पुस्तक द्वारा हम १२ राशियों के प्रवृत्तियों के अनुरूप शयनकक्ष सजाने के तरीके आपके साथ बाँट रहे है ताकि आपकी निद्रा आरामदेह हो |

1. मस्ताने मेष के लिए

मंगल से निकट सम्बन्ध होने के कारन मेष राशि वालों को चटकीले रंग जैसे के लाल, नीला, नारंगी इत्यादि पसंद हैं। इस शयन कक्ष में भूरे रंग का अधिकरण हैं फिर भी रंगीले तकिये और मेज़ पर  रंग-बिरंगे फूल यहाँ के वातावरण को खुशहाल बनाये रखते हैं । हम जानते है की बंद कमरे में आप असुविधा महसूस करते हैं इसीलिए लंबी खिड़किया यहाँ मुख्या भूमिका निभा रही हैं ।

2. पूर्णतावादी वृषभ के लिए

3BHK - Interior 9th Floor Flat @Bharuch SkyGreen Interior Modern style bedroom
SkyGreen Interior

3BHK—Interior 9th Floor Flat @Bharuch

SkyGreen Interior

आप कभी भी निजी आराम के साथ समझौता नहीं करते हैं और आपका शयन कक्ष भी यही दर्शाता है । वृषभ राशि वाले अपने चारों और पूर्णता पसंद करते हैं इसलिए हमारे आंतरिक सज्जाकारों ने हलके  रंगों से कमरे की सजावट को सुसज्जित किया है ।

3. नटखट जुड़वाँ मिथुन के लिए

आप का स्वाभाव जितना अप्रत्याशित है उतना ही जिज्ञासु भी है इसीलिए आपकी रूचि भी बदलती रहती है चाहे वो रंग हों या कमरे की सजावट। आपके इस उदार सजावटी क्षमता को ध्यान में रखकर यह शयनकक्ष सजाया गया है जिसमे खुले हवादार वातावरण को प्राथमिकता दी गयी है ताकि इनमे आप मनमुताबिक बदलाव आराम से कर सके ।

4. हरहाल में खुश रहने वाले कर्क के लिए

घर परिवार और प्रकृति प्रेम आपके प्रेरक हैं इसीलिए विलास और आराम के बिच आप सुखदायक वातावरण को प्राथमिकता देंगे । आपका चाँद से गहरा सम्बन्ध है इसिलए उससे प्रेरित रंग जैसे सफ़ेद, हल्का नीला, चांदी इत्यादि आपको प्रिय हैं और शयनकक्ष भी इन्ही रंगों से सजाया गया है ।

5. गौरवशाली सिंह के लिए

NEMI VILLA INNERSPACE Modern style bedroom
INNERSPACE

NEMI VILLA

INNERSPACE

राजसी सिह कभी समझौता नहीं करता और आपने करीब अन्य सजावट की वस्तुए पसंद करता है । सिंह के लिए बेडरूम रंग संयोजन लाल, काल, नारंगी, गहरा नीला या सलेटी में होना आवश्यक है जिसमे खुले दरीचे और शानदार परदे लगे हो । आपको सुंदरता और कला से प्यार है जो इस आकर्षक शयनकक्ष में हर तरफ व्याप्त है ।

6. सौम्य कन्या के लिए

धरती से जुड़े कन्या राशि वाले घर और कार्यथल पर साधारण परिवेश व व्यावहारिक, कार्यात्मक सुंदरता पर ध्यान देते हैं । आपका शयनकक्ष भी साफ़ सुथरा और सुव्यवस्थित हैं बिलकुल आप की सरल प्रकृति की तरह जहाँ प्राकृतिक प्रकाश ही मुख्य भूमिका निभा रहा है।

7. संतुलित तुला के लिए

MASTER BEDROOM homify
homify

MASTER BEDROOM

homify

आप सौंदर्यशास्त्र के प्रेमी हैं और अपने घर को इसका स्तोत्र मानते हैं । दुर्लभ और सुंदर वस्तुवो से घर को सजाने में तुला को आतंरिक आनंद मिलता है। तुला हमेशा संतुलन पसंद करते हैं इसीलिए उनके आदर्श बेडरूम में भी रंग और वस्तुवो का अच्छा संतुलन होना चाहिए।

8. रहस्यमय वृश्चिक के लिए

वृश्चिक वीरता से व्यक्तिगत स्वतंत्रता की रखवाली करता है इसीलिए ज़्यादातर लोगों के लिए एक रहस्य बन जाता है। गहरी भावनात्मक सोच और व्यंग्यात्मक प्रकृति के कारण आपको शांत श्वेत रंग भरे स्थान की आवश्यकता है उतनी ही तीव्रता से होती है  जितनी की लाल, पिले, बैंगनी और अनेक रंगों से सजा घर । वृश्चिक एक परिष्कृत राशि है, जो नवीनतम रुझानों के बारे में जानना चाहता है लेकिन वही चुनता है जो उसके रहस्यपूर्ण व्यक्तित्व के अनुरूप है जो इस शयनकक्ष में व्याप्त है।

9. प्रकर्ति प्रेमी धनु के लिए

Residence at Meerut Ar. Sandeep Jain Modern style bedroom
Ar. Sandeep Jain

Residence at Meerut

Ar. Sandeep Jain

सौहार्दपूर्ण और उदार हृदयी धनु की सबसे महत्वपूर्ण परिसंपत्ति के रूप में स्वतंत्रता को मानता है और अपने रिहायशी इलाकों को हरे, लाल, नारंगी, सफ़ेद, नीले और पीले रंग की शाही रंगों से सजीव करना पसंद करता है। ये प्रकृति प्रेमी अपने घर की साज-सज्जा में किताबें, इनडोर पौधे और सुंदर फूलों को महत्व देते है इसीलिए इस शयनकक्ष को भी हमने नन्हे पौधों से सजाया है ।

परंपरावादी मकर के लिए

स्वाभाविक रूप से अपने जड़ों से जुड़े मकर मजबूत व्यक्तित्व के स्वामी होते हैं जिन्हें पुराने चीज़ों से गहरा लगाव होता है. मकर दृढ़ पहाड़ बकरी की तरह अपने रास्ते खुद निर्धारित कर समय से मंज़िल तक पहुच जाता है और खुले वातावरण के अपेक्षा करता है । काम में डूबे रहने के कारण आपके शयनकक्ष  में शैया के करीब कोई फर्नीचर पसंद नहीं करते इसीलिए यह कमर भी न्यूनतम फर्नीचर से सुसज्जित है ।

11. कल्पनाशील कुंभ के लिए

रहस्यमय अरुण गृह द्वारा शासित होने के कारण कुम्भ एक अद्भुत कल्पना शक्ति से परिपक्व है । यह पानी-वाहक चांदी, अभ्रक, सोने और फ्लोरोसेंट टन नीले या हरे रंग के तरफ आकर्षित होता है । कुम्भ के कल्पनाशील विचारो को नज़र में रखकर हमारे डिजाइनरों ने इस  कमरे को दुनिया के प्रसिद्द शहरों की रुपरेखा से सजाया है के आप न जाने सपनो में किस शहर की यात्रा करना चाहे?

12. भावुक मीन के लिए

Villa Verde, Goa. Studio MoMo Tropical style bedroom
Studio MoMo

Villa Verde, Goa.

Studio MoMo

मीन राशि का जल से गहरा रिश्ता या एक तरह का प्राकृतिक झुकाव है, इसलिए आपको  नीले, हरे और सफ़ेद रंग सुखदायक लगते हैं । आप को शांत वातावरण पसंद है जिसमे ध्यान और योग से सम्बंधित कार्य विघ्नरहित कर पाए. इस विशाल कक्ष में वो सारे तत्त्व है जो मेष राशि के मन को तृप्त और शरीर को सुकून दे सके.

इन शयनकक्षों के तरह कुछ और भी मनमोहक कमरे हैं जैसे के यह खूबसूरत बैठक कक्ष

आप अलग अलग राशियों के लिए सही सामंजस्य के इस संग्रह पसंद आया? हमें नीचे अपनी टिप्पणी में बताएं.


Discover home inspiration!